ICSL सहयोगात्मक शिक्षण अभियान '2020
फ़िनलैंड क्यों?
फिनलैंड भारत सहित दुनिया भर के स्कूली नेताओं के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है। एक स्कूली शिक्षा प्रणाली से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं जिसने पीआईएसए जैसे मानकीकृत अंतरराष्ट्रीय आकलनों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। इसका उद्देश्य भारत में इस प्रणाली को दोहराना नहीं है, क्योंकि यह संभव नहीं हो सकता है। एक शिक्षा प्रणाली का अध्ययन करने का वास्तविक उद्देश्य उनकी नींव, विचारों, रणनीतियों और कार्यों के पहलुओं की पहचान करना है जिन्हें भारत में स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए अपनाया और अनुकूलित किया जा सकता है।
उद्देश्य
गहन और व्यापक शिक्षण कार्यक्रम
सीखने के अभियान का प्राथमिक उद्देश्य फिनिश शिक्षा प्रणाली की अनुकूलनीय शक्तियों की एक भारत केंद्रित कार्यान्वयन योजना बनाना है।
30 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल फिनिश शिक्षा प्रणाली के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन, निरीक्षण और चर्चा करेगा और संयुक्त रूप से कार्यान्वयन योजना तैयार करेगा जिसे आईसीएसएल के सभी 300+ सदस्यों को परिचालित किया जाएगा।
सीखने के तत्व
जीवन भर सीखने के अनुभव में शामिल हों!
राष्ट्रीय शिक्षा एजेंसी और हेलसिंकी विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा केंद्रित चर्चा प्रस्तुतियाँ
5 स्कूल नेतृत्व के 5 डोमेन को कवर करते हुए 5 स्कूल विज़िट | प्रधानाचार्य की प्रस्तुति, कक्षा अवलोकन, छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ चर्चा
सीखने को समेकित और संश्लेषित करने के लिए प्रतिनिधि गोलमेज सत्र | सीखने को समेकित करने के लिए दिन के 2 घंटे के अंत, भारत कार्यान्वयन योजना तैयार करने के लिए अभियान सत्र के 4 घंटे के अंत में।
ह्यूरेका साइंस सेंटर का पूरा दिन दौरा | वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए वैज्ञानिक प्रयोगों और अनुभवों के विशाल संग्रह से चकित और प्रेरित हों
विशेषज्ञों द्वारा सीखना
फिनिश शिक्षा प्रणाली-संरचना, राष्ट्रीय पाठ्यचर्या नीति 2016, ऐतिहासिक और सामाजिक प्रभाव
शिक्षक भर्ती और प्रशिक्षण
फिनिश स्कूलों में शैक्षणिक दृष्टिकोण
फिनिश स्कूलों में मूल्यांकन
फिनिश शिक्षा प्रणाली
फिनिश शिक्षा प्रणाली की संरचना
राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचा 2016
विनियमन और नियंत्रण तंत्र
राष्ट्रीय निकायों, जिला प्रशासन और स्कूल प्रबंधन की भूमिका और कार्य।
शिक्षा पर फ़िनलैंड के अस्थिर और युद्ध से भरे इतिहास का प्रभाव।
अपनी शिक्षा नीति और प्रबंधन पर फिनिश समाज और संस्कृति का प्रभाव
शिक्षा क्षेत्र का भविष्य का दृष्टिकोण
एक विशिष्ट फिनिश स्कूल का प्रशासन और प्रबंधन।
स्कूल प्रशासन और प्रबंधन द्वारा लिए गए निर्णयों की प्रकृति और प्रक्रियाएं।
विद्यालय के नेताओं की शक्तियां, भूमिकाएं, जिम्मेदारियां और जवाबदेही।
शिक्षक भर्ती और प्रशिक्षण
शिक्षण पेशे की सामाजिक स्थिति और कैरियर की प्रगति
शिक्षकों की जिम्मेदारी और जवाबदेही
शिक्षकों का सेवापूर्व प्रशिक्षण, भर्ती और सेवाकालीन प्रशिक्षण
शिक्षक मूल्यांकन और मूल्यांकन
शिक्षण शिक्षण और प्रक्रियाएं: शिक्षक-छात्र बातचीत
"घटना आधारित शिक्षा" गतिविधियों का डिजाइन और कार्यान्वयन
फ़िनिश शिक्षकों द्वारा उपयोग की जाने वाली अन्य शैक्षणिक शैलियाँ: व्याख्यान, गतिविधि आधारित, प्रदर्शन, आदि
फिनिश स्कूलों में "रोट-लर्निंग"
सीखने की गतिविधियों में छात्रों को शामिल करना
सीखने के उपकरण के रूप में "प्रकृति" का उपयोग करना
धीमी गति से सीखने वाले या चुनौतीपूर्ण छात्रों की मदद करना
प्रतिभाशाली छात्रों के लिए समर्थन
सीखने को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग
आकलन: प्रभावी और तनाव मुक्त
तनाव मुक्त मूल्यांकन
सीखने का आकलन [योगात्मक आकलन]
सीखने के लिए आकलन [रचनात्मक आकलन]
मूल्यांकन में प्रौद्योगिकी का उपयोग
'विफलताओं' से निपटना
मूल्यांकन डेटा एकत्र करना, मिलान करना और उसका उपयोग करना
राष्ट्रीय स्तर पर मानकीकृत मूल्यांकन
आंतरिक मूल्यांकन
औपचारिक बनाम अनौपचारिक मूल्यांकन
के माध्यम से सीखना
स्कूल का दौरा
कार्रवाई में स्कूल
प्राचार्य की प्रस्तुति [30 मिनट]
स्कूल अवलोकन [30 मिनट]
स्कूल के पर्यावरण और संस्कृति का निरीक्षण करने के लिए स्कूल का भ्रमण करें। इसमें अवलोकन करना शामिल हो सकता है:
अंतरिक्ष और बुनियादी ढांचा
क्लासरूम, लैब, म्यूजिक रूम, जिम, कॉरिडोर, प्ले एरिया
छात्रों की शारीरिक भाषा जब वे साथियों या शिक्षकों के साथ बातचीत करते हैं
छात्र बातचीत [30 मिनट]
प्रत्येक 7 प्रतिनिधियों के 2 समूह 5-6 छात्रों के साथ बातचीत करेंगे ताकि वे अपने स्कूल के पर्यावरण और संस्कृति पर उनके दृष्टिकोण को समझ सकें। विशेष रूप से, हम प्रस्तुति में शामिल या स्कूल के दौरे के दौरान देखे गए पहलुओं पर उनके दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं।
शिक्षक बातचीत [30 मिनट]
7 प्रतिनिधियों के 2 समूह स्कूल के पर्यावरण और संस्कृति पर उनके दृष्टिकोण को समझने के लिए 2-3 शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे। विशेष रूप से, हम प्रस्तुति में शामिल या स्कूल के दौरे के दौरान देखे गए पहलुओं पर उनके दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं।
नगर पालिका और उनके छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए स्कूलों द्वारा पाठ्यक्रम को अनुकूलित करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया।
स्कूल पाठ्यक्रम को डिजाइन करने में विभिन्न हितधारकों की भूमिका।
विभिन्न विषयों के लिए सामग्री तैयार करने या बनाने की प्रक्रिया।
फिनिश स्कूलों में पाठ्यचर्या और सामग्री
शारीरिक और भावनात्मक सुरक्षा और सुरक्षा
सीखने की संस्कृति: जिज्ञासा, रचनात्मकता, संचार, आदि।
सामाजिक और नैतिक मूल्य
छात्रों को चिंता, बदमाशी, गर्भधारण, बलात्कार, हिंसा से निपटने में मदद करने के लिए हस्तक्षेप
फिनिश स्कूलों का पर्यावरण और संस्कृति
विभिन्न विषयों में "अभूतपूर्व शिक्षा" का कार्यान्वयन
शिक्षार्थियों को संलग्न करने के लिए प्रकृति को एक शैक्षणिक उपकरण के रूप में उपयोग करना
फ़िनिश स्कूलों में लोकप्रिय अन्य प्रभावी शैक्षणिक अभ्यास
विषयों और ग्रेडों में रचनात्मक मूल्यांकन
सारांशित मूल्यांकन
छात्र सीखने के लिए मूल्यांकन डेटा का उपयोग करना
फिनिश स्कूलों में सीखना और आकलन
विभिन्न हितधारकों (नगरपालिका शिक्षा बोर्ड, स्कूल नेतृत्व, शिक्षकों, छात्रों, अभिभावकों, समुदाय के सदस्यों) की विशिष्ट बातचीत।
अन्य शिक्षकों के साथ-साथ अन्य हितधारकों के साथ नियमित आधार पर शिक्षकों की बातचीत।
बच्चे की शिक्षा में माता-पिता और समुदाय की भूमिका
विभिन्न व्यक्ति-से-व्यक्ति की बातचीत को और अधिक प्रभावी कैसे बनाया जाता है
स्कूल प्रबंधन की प्रभावशीलता बढ़ाने या सीखने को बढ़ाने के लिए एक स्कूल द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रौद्योगिकी उपकरणों की पहचान करने के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया।
प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाली पहलों का वित्तपोषण
स्कूलों में प्रौद्योगिकी के उपयोग के प्रति शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों का दृष्टिकोण और अपेक्षाएं l
फिनिश स्कूलों में प्रौद्योगिकी का प्रयोग
लोग प्रबंधन और विकास
के माध्यम से सीखना
चर्चाएँ
प्रोग्राम रैप-अप और भारत कार्यान्वयन योजना
दिन की सीख और अनुभव (दैनिक सत्र)
यह अब तक सीखने के अभियान का सबसे महत्वपूर्ण खंड है। इस सत्र के दौरान, हम अपने स्कूलों के लिए एक क्रियात्मक कार्यान्वयन योजना बनाने के लिए अपने सीखने और अनुभवों का विश्लेषण और संश्लेषण करेंगे।
सत्र प्रवाह इस प्रकार होगा:
5 नेतृत्व डोमेन में से प्रत्येक में 3-4 कार्रवाई योग्य बिंदुओं की पहचान करने के लिए समूह स्तरीय चर्चा; [60 मिनट]
समूह प्रस्तुतियाँ [60 मिनट]
चर्चा और विचार-विमर्श [60 मिनट]·
कार्यान्वयन योजना की रूपरेखा के साथ कार्य बिंदुओं की अंतिम सूची [60 मिनट]
इस सत्र का उद्देश्य है:
प्रत्येक सत्र से सीखों पर चर्चा करें
हमारे स्कूलों के लिए अनुकूलनीय पहलुओं की पहचान करें
उन पहलुओं की पहचान करें जिनके लिए हमें स्कूल के दौरों के दौरान साक्ष्य तलाशने की आवश्यकता है
उन पहलुओं की पहचान करें जिनके लिए हमें स्कूल स्तर के कार्यान्वयन, चुनौतियों और समाधानों का अध्ययन करने की आवश्यकता है
सत्र में 4 भाग होंगे:
भाग 1: समूह स्तरीय विश्लेषण [30 मिनट]
भाग 2: समूह प्रस्तुतियाँ [40 मिनट]
भाग 3: संश्लेषण [30 मिनट]
भाग 4: स्कूल भेंट की तैयारी [20 मिनट]
ह्यूरेका विज्ञान केंद्र
"साइंस इन एक्शन" एचएससी का वर्णन करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह वैज्ञानिक प्रतिष्ठानों, गतिविधियों और प्रयोगों का एक संग्रह है जो हर व्यक्ति में उनकी उम्र के बावजूद वैज्ञानिक स्वभाव को सामने लाएगा। आप उन विचारों को कैप्चर करने के लिए वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं या तस्वीरें ले सकते हैं जिन्हें आप अपने स्कूल में लागू करना चाहते हैं।
यात्रा कार्यक्रम
रविवार, 24 मई 2020
दिल्ली हवाई अड्डे से प्रस्थान वंता हवाई अड्डे पर आगमन, हेलसिंकी परिवहन से होटल और चेक-इन
सोमवार, 25 मई 2020
सुबह के 9 बजे विशेषज्ञों के साथ कार्यशाला
दिन के 11 बजे दोपहर का भोजन
दोपहर 12 बजे कार्यशाला जारी है
शाम के 4:00 गोल मेज 1: कार्यशाला से सीख
शाम छह बजे ख़ाली समय
शाम के 7:30 रात का खाना
मंगलवार, 26 मई 2020
8:30 पूर्वाह्न स्कूल का दौरा 1
दिन के 11 बजे स्कूल में दोपहर का भोजन 1
दोपहर 12 बजे स्कूल का दौरा 2
शाम के 4:00 गोल मेज 2: स्कूल के दौरों से सीख दिन का
शाम छह बजे ख़ाली समय
शाम के 7:30 रात का खाना
बुधवार, 27 मई 2020
8:30 पूर्वाह्न स्कूल का दौरा 3
दिन के 11 बजे स्कूल में दोपहर का भोजन 3
दोपहर 12 बजे स्कूल का दौरा 4
शाम के 4:00 गोलमेज 3: स्कूल के दौरों से सीख दिन का
शाम छह बजे ख़ाली समय
शाम के 7:30 रात का खाना
गुरुवार, 28 मई 2020
8:30 पूर्वाह्न स्कूल का दौरा 5
दिन के 11 बजे स्कूल में दोपहर का भोजन 5
दोपहर 12 बजे गोलमेज 4: भारत कार्यान्वयन योजना
शाम छह बजे आराम का समय / शहर का दौरा और उसके बाद दीन
शुक्रवार, 29 मई 2020
10:00 AM ह्यूरेका विज्ञान केंद्र
शाम के 4:00 ख़ाली समय
शाम छह बजे हवाई अड्डे के लिए प्रस्थान
फीस
सीखने का अभियान नो-प्रॉफिट नो-लॉस के आधार पर आयोजित किया जाता है। प्रतिनिधिमंडल का कुल खर्च सभी प्रतिनिधियों के बीच वितरित किया जाता है।
कार्यक्रम शुल्क रु. 1,80,000 में शामिल हैं:
दिल्ली-हेलसिंकी-दिल्ली इकोनॉमी क्लास एयर टिकट
हॉलिडे इन, वांटा, हेलसिंकी में डबल ऑक्यूपेंसी आवास [सिंगल ऑक्यूपेंसी में अपग्रेड करने के लिए, रु। 12000]
स्थानीय परिवहन, शहर का दौरा, सभी भोजन
एक्सपर्ट फीस, स्कूल विजिट फीस
ह्यूरेका यात्रा शुल्क
गोल मेज के लिए स्थान किराया
शुल्क में वीज़ा शुल्क शामिल नहीं है।
पंजीकरण के समय 25% अग्रिम भुगतान करें
30 अप्रैल 2020 तक 75% शेष राशि का भुगतान करें